Saturday 1 December 2012

Ishwar Vaani *12*..........samast prithvi sampoorn brahmaand avam samast grah nakshatron ka prateek hai ईश्वर वाणी -१२




Ishwar kahte hain "samast prithvi sampoorn brahmaand  avam samast grah nakshatron ka prateek hai,iss dhara par wo sab kuch maujood hai jo anant bhrhmaand mein upastith hai bhrahmaandiye prateekon k roop mein, ishwar k prateek k roop mein, swarg k prateek k roop mein, narak k prateek k roop mein, jaise-prithvi k saagar uss aakashiye saagar ka prateek hai jisme samast grah nakshatra viraajit rahte hain, jo ki pratham baar k samudra manthan k samay bane the, jaisa ki hum iss vishaye mein pahle bhi bata chuke hain ki kaise unki utpathhi hui, ye samast deep samooh, mahadeep ityaadi unn grahon nakshatron ka prateek hain jo aakash mein dikhai padte hain, ye pahaad, ye barf, ye hafa, ye sardii ye garmi ye sab uss brahmaand mein hone wali gatividhiyon ka prateek hai,," Ishwar kahte hain "maanav ko dharti ko tyaag kar kahi aur jaane ki aavshyakta hi nahi hai kyon ki sab kuch to usse yahi prapt ho jata hai prateek k roop mein," Ishwar kahte hain ki unhone ye prateek isliye banaye taaki maanav brahmaand ki aseem shaanti ko bhang na kare, kintu maanav ati chanchal prakrati ka hota hai, usko Ishwar ne vishesh shakti aur budhhi di hai jiska wo upyog karta hai , kintu inn upyogo se shrashti ka vinaash aur kareeb aata hai, uske prayogon se bhrahmaand ki shaanti bhi bhang hoti hai, kintu maanav ye sab bhool kar khud hi apne patan ka maarg pasasht karne mein laga hua hai,
Ishwar kahte hai yadi maanav apni budhhi ka sahi tarah se prayog kare to uske hraday ki sabhi shankaon ka samaadhan yahi iss prithvi par rahte huye mil jaayga kintu maanav shayad khud aisa nhi karna chahta aur apne patan ki aur sheegra atisheegrah badta chala ja raha hai......





ईश्वर कहते हैं "समस्त पृथ्वी संपूर्ण ब्रह्मांड  एवम समस्त ग्रह नक्षत्रों का प्रतीक है,इस धरा पर वो सब कुछ मौजूद है जो अनंत भ्रहमांड में उपस्तित है भ्राहमानडिए प्रतीकों के रूप में, ईश्वर क प्रतीक क रूप में, स्वर्ग क प्रतीक के रूप में, नरक के प्रतीक के रूप में, जैसे-पृथ्वी के सागर उस आकाशिए सागर का प्रतीक है जिसमे समस्त ग्रह नक्शत्र विराजित रहते हैं, जो की प्रथम बार के समुद्रा मंथन के समय बने थे, जैसा की हम इस विषय में पहले भी बता चुके हैं की कैसे उनकी उत्पत्ती हुई, ये समस्त दीप समूह, महदीप इत्यादि उन ग्रहों नक्षत्रों का प्रतीक हैं जो आकाश में दिखाई पड़ते हैं, ये पहाड़, ये बर्फ, ये हफा, ये सर्दी ये गर्मी ये सब उस ब्रह्मांड में होने वाली गतिविधियों का प्रतीक है,," ईश्वर कहते हैं "मानव को धरती को त्याग कर कही और जाने की आवश्यकता ही नही है क्यों की सब कुछ तो उसे यही प्राप्त हो जाता है प्रतीक के रूप में," ईश्वर कहते हैं की उन्होने ये प्रतीक इसलिए बनाए ताकि मानव ब्रह्मांड की असीम शांति को भंग ना करे, किंतु मानव अती चंचल प्रक्रति का होता है, उसको ईश्वर ने विशेष शक्ति और बुध्हि दी है जिसका वो उपयोग करता है , किंतु इन उपयोगो से श्रष्टी का विनाश और करीब आता है, उसके प्रयोगों से भ्राहमांड की शांति भी भंग होती है, किंतु मानव ये सब भूल कर खुद ही अपने पतन का मार्ग प्रसश्त करने में लगा हुआ है,
ईश्वर कहते है यदि मानव अपनी बुध्हि का सही तरह से प्रयोग करे तो उसके ह्रदय की सभी शंकाओं का समाधान यही इस पृथ्वी पर रहते हुए मिल जायगा किंतु मानव शायद खुद ऐसा नही करना चाहता और अपने पतन की और शीघ्रा  आतिशीघ्रा बदता चला जा रहा है......





aankhon se nikalte in motiyo ko na tum behne do

"aankhon se nikalte in motiyo ko na tum behne do, hai ye behad anmol inhe yu na bikharne do, saagar k namkin paani se nikalte moti se bhi jyada keemti hai aankhon se behne wale ye moti, inhe yu na kisi ki berukhi se bikharne do..."

Kaliyug mein prithvi par Ishwar Bhraman...(Short Story)

                                           "A Story”

ghor kaliyug ki baat h, ek raat bhagwan dharti pe bhesh badal k aaye, wo dharti pe dharti wasiyo ka ek dusre k prati prem dekhne aaye, unhone prithvi ka kona kona dekh dalaa par unhe kahi prem dikhai kahi na diya, unhone apne sahyogi Naarad Muni se kaha jis prem ko dekhne mai prithvi pe aaya hu wo to muje nazar kahi nahi aaya, har taraf dikhai padi h bas maya, swaarth k jaal me fasaa h maanav, dokhe ko bna liya h usne apna dharm, har taraf felli prem k naam par hahakaar h, har taraf bhrashtachar h, har taraf dhokhe aur atyaachar h, aansuo k saagar behte beshumar h, kya kaliyug me maanav ka maanav k prati ye hi pyar h, har taraf fella hai vishwaasghat, bhale log rote hain din raat, na koi dekhta aur na samjhta hai unki baat, atyaachariyon k aage jhuki hai duniya saari, koi na to unka virodh karta hai aur na saahas se saamna, jhoot fareb ki har taraf felli hui hai beemari, aaj q nhi yaha radha, meera, rukmani, parwati jaisi prem ki pratimoorti, kaise hogi unki kaliyug mei chhatipurti, Naarad Ji ne haath jod kar unse kaha: Prabhu aap to savrgyaata hai, aap to jaante hi hai ki ye aapka yug nahi apitu kaliyug hai jiska arth hi hai “Kaala Yug,” arthaat jahan buraiyon ka sadaa hi bol waala hoga, achhai ko burai sada perron tale rondegi wahi hoga kaala yu arthaat Kaliyug jo ye hai, aur prabhu rahi baat prem ki pratimoorati ki to jab tak aapke sthaan pe logon k hriday me Raavan aur Kans jaiso ka raaj rahega tab tak kaliyug me prem ka yahi haal rahega, radha, sita, meera jaisi baalaye tab tak na dikhengi jb tak logon k dilon se na raavan aur kans ka tyaag hoga, sun kar Narad Muni ki baat prbhu gehri chinta me dube aur fir antardhan ho gaye.. shayad iss yug ka kya hoga ye hi unhone socha hoga aur tabhi wo bhi isse bhagwaan bharose hi chhod kar chale gaye…"

Friday 30 November 2012

Ishwar Vaani *11*.....Vishesh Uddeshya ईश्वर वाणी *11*.



 ईश्वर कहते  हैं " उन्होने प्रत्येक प्राणी को विशेष उद्देश्य से भेजा है, सभी प्राणियों के उद्देश्य अलग अलग होते है जैसा की सभी प्राणियों का स्वाभाव एक जैसा नही होता वैसे ही सबके उद्देश्य एक नही होते, किंतु  इसके  लिए किसी को कम या ज़्यादा नही  समझना चाहिए, क्यों की सभी प्राणी उस परमेश्वर के प्रिय हैं, और सभी के लिए उन्होने अलग अलग कार्य और समय  नियोजित किया है, तभी तो कब कोई राजा से रंक बन जाता है और कब  कोई रंक से राजा, समय के अनुसार सब बदलता रहता है, हर चीज़ का एक समय निश्चित किया है, अच्छा और बुरा समय भी उस परमेश्वर ने भी निश्चित किया है, किंतु काफ़ी हद तक अच्छे और बुरे समय क ज़िम्मेदार खुद भी होते है जैसा की ऐसा लोग कहते हैं, किंतु वास्तविकता तो ये है सब कुछ परमेश्वर ने ही भाग्या में जो लिखा होता है वो ही होता है, और हर अच्छा या बुरा वक़्त हम कोई ना कोई नये सीख देने के लिए ही ईश्वर ह्मे दिखता है, और इसके द्वारा वो हम हमारे  उन उद्‍देशैयो के नज़दीक ले जाता है इस समय क फेर के अनुसार जिनके लिए हुमारा जन्म इस धरती पे हुआ है",




सो अपने उन देद्देश्यों को पहचानो और उस परमेश्वर के दिखाए गये मार्ग पर चल कर उसका पालन करो....




Ishwar kahte  hain " unhone pratyek praani ko vishesh 


uddeshya se bheja hai, sabhi praaniyon k uddeshya alag alag hote hai jaisa ki sabhi praaniyon ka swabhaav ek jaisa nahi hota waise hi sabke uddeshya ek nahi hote, kintu  iske  liye kisi ko kam ya jyada nhi samajhna chahiye, kyon ki sabhi praani uss parmeshwar k priye hain, aur sabhi k liye unhone alag alag kaarya aur samay  niyojit kiya hai, tabhi to kab koi raja se rank ban jaata hai aur kab  koi rank se raaja, samay k anusaar sab badlta rahta hai, har cheez ka ek samay nishchit kiya hai, achha aur bura samay bhi uss parmeshwar ne bhi nishchit kiya hai, kintu kaafi had tak achhe aur bure samay k zimmedar khud bhi hote hai jaisa ki aisa log kahte hain, kintu waastvikta to ye hai sab kuch parmeshwar ne hi bhaagya mein jo likha hota hai wo hi hota hai, aur har achha ya bura waqt hume koi na koi naye seekh dene k liye hi Ishwar hme dikhata hai, aur iske dwaara wo hume humare unn uddesheyon k nazdik le jaata hai iss samay k ferr k anusaar jinke liye humara janm iss dharti pe huaa hai", 




so apne unn deddeshyon ko pahchaano aur uss parmeshwar k dikhaye gaye marg par chal kar uska paalan karo....

Thursday 29 November 2012

Ishwar Vaani *10* Ishwar ki dhrashti mein Prem ka Arth

Shri Krishna ne Geeta mein kaha hai "iss sansar mein reh kar avam bhotik rishton mein ulajh kar moh mein fasne ka naam prem nhi hai",  ishwar kahte hai, "yadi hm kisi bhotik kaaya se athwa bhotik rishto se prem karte hai to jb wo ya hm duniya tyagte hai uske baad ye prem khatm ho jata hai, q ki wo prem nhi bas uss kaya k prati pal do pal ka lagaaw tha jo uske jane pe khatm ho gaya, kintu vaastavik prem  kisi ki kaaya k nasht hone pe b na mitne  wala hota hai, iske saath hi prem ka arth sneh, sahyog, vishwaas, samman, bhaavnao ka aadar, tyaag, samarpan tatha ek dusre ki khushi hai,yaha swaarth aur ummidon ka koi sthaan nhi hai, kintu aisa prem manav khud manav se nhi kr sakta, aur iss kaaran prem hi pidaah ka mukhya kaaran bnta hai,"  ishwar isliye kahte h ki mujse prem kro to mai tumhe wo sab dunga jo ek sachhe premi ko milna chahiye, ishwar kahte hain main tumhare iss bhotik roop se nhi apitu tumhari aatma se tumhe prem karta hoon, tum bhi mujhse hi prem karo," ishwar samast bhotikta se dur hme abhotikta se prem aur lagaaw ki shiksha dete hai jo nashwar nhi hai.."

i love you dear jesus..

"zindagi kat jaygi yu hi chalte-2 par manzil na mil payegi mujhe bin tere, bhatakte huye raahon mein thokare khub legengi par na sahi raasta nazar aayega mujhe bin tere, log badaynge apne haath mujhe sambhalne k liye par zindagi ki kashti ko beech saagar  mein wo bhi yu chhod jaynge mujhe bin tere, ae mere maalik bin tere adhura hai mera ye jeevan, waada karna hey parmeshwar zuda na mujhse kabhi tum hona,q ki sooni ho jaygi meri ye zindagi prabhu sirf bin tere.."i love you dear jesus.. these linez i've written only for you..

Wednesday 28 November 2012

Mrityu ka Satya.....Ishwar Vaani *9-*ईश्वर वाणी -9



" ईश्वर  कहते हैं मृत्यु का अर्थ  किसी प्रिये का हमसे अलग होना नहीं है, मृत्यु तो वो स्थान है जहाँ हम जा कर ईश्वर की कृपा प्राप्त कर अथवा  प्रत्येक व्यक्ति अपने प्रिये जन से सदा सदा के लिए मिलन को प्राप्त होता है, किन्तु जिन आत्माओ को पुनर्जन्म प्राप्त हो जाता है तभी भी उसके उस भोतिक रूप और उस रूप में प्राप्त उन भोतिक रिश्तों के साथ भी उसके पिछले जन्म के अति प्रिये जन परमेश्वर के पास रहते हुए ईश्वर की कृपा  प्राप्त करते हैं और सदा आत्मिक रूप से उसके करीब तब तक रहते हैं जब तक की वो भी भोतिक शरीर के बंधनों से  मुक्ति प्राप्त नहीं करता है।" 





--
Thanks and Regards
 *****Archana**