Wednesday 3 April 2019

ईश्वर वाणी-270....भौतिक देह व सूक्ष्म देह के वास्स्तिविक अस्तितिव को जानो

ईश्वर कहते हैं, "हे मनुष्यों जैसे इस पृथ्वी पर मैंने समस्त ब्रह्मांड के प्रतीक दिए हुए हैं ठीक वैसे ही तुम्हारी अपनी देह और उसका जन्म व अंत भी वैसे ही होता है जैसे किसी ग्रह-नक्षत्र का अंतरिक्ष में होता है।
अतः अंतरिक्ष में जा कर वहाँ के रहस्य जो तुम खोजते हो यदि तुम अपनी भौतिक देह व सूक्ष्म देह के विषय ठीक प्रकार जान व समझ लोगे तब यू नही भटकोगे, 

हे मनुष्यों इसलिए तुमसे कहता हूँ पहले खुद को जानो, अपने महत्व व कार्यो को जानो, उद्देश्यों को जानो, अपनी भौतिक देह ही नही अपितु अपनी सूक्ष्म देह के विषय मे जानो।

क्या तुम्हारा जन्म उद्देश्य केवल भौतिक संसाधनों के पीछे भागने का ही था, केवल घर गृहस्थी मेरा परिवार मेरे बच्चे मेरा धन बस मेरा या मेरे करने का ही था।

यदि नही तो क्या था जो पाया नही अब तक, जानो उसे और हासिल करने का प्रयास करो क्योंकि ये मानव देह इसीलिए मिली है न कि मेरा या मेरे करने हेतु क्योंकि जिन भौतिक सुखों के पीछे तुम भागते हो वो दुख ही देता है और उसको हासिल करने के चक्कर मे परम् सुख को प्राप्त करने का अवसर खो देते हो।

कल्याण हो 

No comments:

Post a Comment