Sunday 11 February 2024

भूत कौन होते हैं???? लेख

हम सबने भूतों के बारे मे बहुत सुना है, किसी किसी ने इन्हे देखा भी है ऐसा दावा करते है (मैंने भी देखा है, अपना अनुभव है)। आज जानेंगे ये होते कौंन है?? 

ये वह जीवात्मा होती है जो एक समय सीमा के फेर मे फस चुकी है, ये वो आत्माये होती है जो अपनी मृत्यु को अभी तक स्वीकार नही पायी है, और अपने अतीत मे ही रहना चाहती है, किंतु जब  अपने से आगे का वक्त और लोगो वो देखती है तो घबराने लगती है, वो ये बताने की कोशिश करती है की सत्य तुम और तुम्हारा ये वक़्त नही बल्कि ये है, और इसी प्रयास के चलते जब वो आम लोगों से संपर्क साधने मे सफल हो जाती है तब जीवित लोगो को लगता है कोई अद्रश्य शक्ति उन्हे परेशां कर रही जबकि अधिकतर ये आत्माये नुकसान नही पहुँचना चाहती बस अपनी उपस्तिथि और वो सही है ये बताने हेतु संपर्क करती है। 

कुछ आत्माये अपने समय से पूर्व जब देह त्याग देती है तब वो अपने सही समय के आने तक वो भटकती है तो कुछ अपनी अधूरी इच्छा पूर्ति होने तक, तो कुछ अपनी इच्छा से वर्षों तक भटकती है। 

कुछ आत्माये देह त्यागने के बाद भी भले वो time zone में फँस गयी है किंतु भौतिक सुख की लालसा इन्हे बहुत होती है इसलिए किसी के शरीर मे अपना आशियाना बना कर भौतिक सुख प्राप्त करती है। 

तांत्रिक इन बेबस आत्माओ को इस time zone se बाहर निकालने का वादा कर के अपने कार्य करवाते हैं और इनका शोषण करते, इन्हे अन्य लोगों को सताने का कार्य करवाते हैं। 

हर धर्म मे मृत्यु के बाद इस time zone se बाहर निकलने हेतु भिन्न भिन्न संस्कार की व्यवस्था है, किँतु फिर भी ये आत्मा की विभिन्न अवस्थाओ pr निर्भर करता है कि वो मुक्त होना चाहती है कि नही। 

संचिप्त में इतना कह सकते हैं time zone me फंसी जीवात्मा है bhoot-pret कहलाती है। 

जय माता दी

No comments:

Post a Comment