Saturday 20 January 2018

मोदी vs कांग्रेस- एक लेख (आधुनिक राजनीति पर मेरे विचार)


मित्रों इसमे कोई शक नही की भारत मे बड़बोले मोदी जी के प्रसंसक बहुत लोग है, आप भी होंगे अच्छी बात है आखिर किसी न किसी का कोई पसंदीदा नेता होता ही है।
किंतु मोदी जी के समर्थक ये क्यों कहते है कि काँग्रेस ने पिछले 60 साल में भारत को खाई में धकेला है, भारत को पिछड़ा किया है। मित्रों जब भारत आज़ाद हुआ कांग्रेस पहली बार सत्ता में आई क्या भारत का बटवारा नही हुआ था, कितनी बड़ी रकम पाक को देनी पड़ी साथ ही शरणार्थियों के पुनःर्वास एक चुनोती साथ अग्रोजो कि नीति के कारण भारत छोटी छोटी इकाइयों में बट चुका है, अगर पटेल द्वारा अपनी कूटनीति के माध्यम से अगर एक न किया होता तो जाने कितने भागो में भारत आज बटा होता।
साथ ही 1947 में पाक का कश्मीर पर पहला हमला जिसमे हमारे सैनिको को जाना पड़ा युद्ध करना पड़ा, फिर 1962, 1965, 1971 के महा युद्ध जो भारत को न चाहते हुए भी अपने वजूद और स्वतंत्रता, अंखडता तथा गड़तंत्रता को बचाने हेतु लड़ने पड़े। मित्रों क्या युद्ध मे हमारा पैसा और जान का नुकसान नही हुआ? वो कौन सा देश है जो युद्ध इतने झेलने के बाद और पराधीनता की जंजीर से आज़ाद होने के बाद विकसित इतनी जल्दी हो सकता है।
साथ ही कांग्रेस ने पहली महिला प्रधानमंत्री भारत को दे भारतीय महिलाओं का न सिर्फ सम्मान बढ़ाया अपितु उस महिला ने बांग्लादेश बना कर वो भी तब जब भारत को आज़ाद हुए 50 साल भी नही हुये थे पाक से अपने बटवारे का ऐसा बदला लिया जिसे देख कर पाक के जख्म रह रह कर हरे होते रहते है, ऐसा फैसला मुझे नही लगता कोई आधुनिक नेता ले सकता हैं, इंद्रा गाँधी पाक समर्थित अमेरिका और उसके लगाए प्रतिबंधों से नही डरी और पाकिस्तान से बदला ले अपने बंटवारे हिसाब ले लिया।
इंद्र गाँधी के समय में ही पहला parmaadu बोम बना, भारत ने चाँद की ज़मीन पर पहली बार कदम रख के दुनिया को दिखा दिया कि वो किसी भी देश से कम नही है, भारत पर हमले कम हुए तभी राजीव गांधी द्वारा IT क्रांति की शुरुआत हुई, दूरदर्शन, केबल tv, मोबाइल फ़ोन internet की शुरुआत हुई। दिल्ली में मेट्रो ट्रेन कांग्रेस के टाइम में ही चलनी शुरू हुई।
आखिर इतनी उपलब्धियों के बाद किस आधार पर कह देते हैं कि कांग्रेस ने भारत को खाई में गिराया, यदि ऐसा होता तो मोदी जी जिस बुलेट ट्रेन के सपने दिखाते है वो बैलगाड़ी युग से कोयला इंजिन वाली ट्रेन चलाने के सपने देखते। मोदी जी की बातें केवल सुनने में अछि है किंतु सच्चाई के धरातल पर शून्य है, बोलते है इतने घरो में रसोई गैस पहुँचाई किन्तु देखे तो कितने लोग इस्तमाल कर रहे है, शहर में मज़बूरी है इसलिए लोग महँगी गैस ले भी लेते है पर गाँव मे आज भी चूल्हा ही सस्ता लगता है और वही इस्तमाल होता है, ऐसी ही अनेक बाते है।
मित्रों में वैसे किसी राजनीतिक पार्टी के साथ नही हूँ लेकिन कांग्रेस को बिल्कुल बेकार और मोदी को सुपर हीरो बनाने के खिलाफ जरूर हूँ।
मेरी एक 10 साल पुरानी दोस्त रजनी जो मोदी भक्त है, मोदी का गुड़गान कर रही थी, मैन निमन कांग्रेस की उपलब्धिया उसको गिना दी, तत्पश्चात किसी बाबा का भड़काऊ वीडियो भेजा उसने जिसमे बाबा बोल रहा था इंद्रा गांधी के समय इतनी गाये काटी गई, मैंने रजनी से कहा ये तब मर गए थे जब ये हो रहा था, वैसे भी ये बाबा आजकल रोज़ दुराचार में पकड़े जा रहे हैं ये भी जायेगा या जाने वाला होगा, बेहतर होगा इनके चक्कर मे न पड़ो साथ ही अटल बिहारी बाजपेयी खुद बीफ खाता है उसके बारे में बी जे पी वाले क्यों कुछ नही बोलते, दूसरे की गलती सबको दिखती है।
मित्रों मेरी 10 साल पुरानी सहेली जिसका उस वक्त हमने साथ दिया जब उसका परिवार उसके साथ नही था केवल मोदी के खिलाफ बात सुन कर मुझे व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर दिया, अपनी दोस्ती का भी ख्याल नही रहा, वाह री मोदी भक्ति।
मित्रों आपकी मेरे इस लेख के विषय मे क्या राय है


No comments:

Post a Comment