Thursday 26 April 2018

ईश्वर वाणी-250, गंगा नदी में स्नान व येशु नाम

ईश्वर कहते हैं, “हे मनुष्यों जैसे पवित्र गंगा जल में स्नान करने से पापी व्यक्ति पाप मुक्त हो जाता है, गंगा जल की धारा से उसके समस्त पाप धुल जाते है और पापी से पापी व्यक्ति भी पाप मुक्त हो कर स्वर्ग में स्थान पाने का अधिकारी बनता है, जैसे गंगा नदी संसार के सभी पापी व्यक्तियों के पाप का नाश कर उन्हें पाप मुक्त कराती है, उनके समस्त पाप अपनी धारा में समेट लेती है, और पापी मनुष्य पाप मुक्त हो कर स्वर्ग में स्थान पाता है,

वैसे ही येशु नाम तुम्हें पाप मुक्त करता है, यद्धपि गंगा नदी संसार मे हर स्थान पर नही है किंतु येशु  हर स्थान पर है, जैसे गंगा नदी का धरती पर आना लोगो को उनके पापों से मुक्ति दिलाना उद्देश्य था और है वैसे ही संसार के समस्त पापी मनुष्यों के पाप अपने उपर ले कर येशु ने निम्न पीड़ा सही, जैसे मनुष्यों के पाप से गंगा नदी का जल रंग बदल चुका है वैस ही  प्रभु येशु का शरीर भी लोंगो के पाप अपने ऊपर ले कर लहू लुहान हुआ ताकि मनुष्य पाप मुक्त हो कर स्वर्ग में स्थान पाये।

हे मनुष्यों मैं ही सागरो में महा सागर आत्माओ में परमात्मा जन्मो में अजन्मा  हूँ मैं ईश्वर हूँ, मैं ही तुम्हारे पापा अपने ऊपर ले कर उन्हें धोने वाली पवित्र गंगा नदी हूँ  और में ही समस्त संसार के पाप अपने ऊपर ले कर खुद को बलिदान करने वाला येशु हूँ क्योंकि ये सब मुझसे ही निकले हैं, मेरा ही एक अंश है, मेरी ही इच्छा और आज्ञा हैं इसलिए ये में ही हूँ मैं ईश्वर हूँ।

किंतु मनुष्यों ये मत समझना यदि गंगा में स्नान कर लिया या येशु का नाम जप लिया तो पाप धुल गए फिर चाहे जितने पाप और क्यों न कर ले बस गंगा नदी में स्नान कर ले या येशु नाम जप ले मुक्त हो जाएंगे, किन्तु ऐसा नही है, तुम्हारे स्नान व नाम के साथ तुम्हारे मन की शुद्धता व बुरे कर्मो के लिए प्रायश्चित की भावना बुरे कर्मो के लिए खुद पर आत्म ग्लानि व फिरसे ऐसा न करने की भावना व जीवन  व जीवों के कल्याण हेतु पवित्र भावना व सत्कर्म ही तुम्हारे पापा कम कर सकते हैं साथ ही जिन जीवों के साथ तुमने बुरा किया है उनकि हृदय से की तुम्हे क्षमा ही तुम्हें तुम्हारे अगले जन्म का निर्धारण कर स्वर्ग व नरक का स्थान तय करती है।

इसलिये पवित्र नदी में स्नान व पवित्र ईश्वरीय नाम तुम्हे ये ही सीख देता है कि पिछले बुरे कर्म का त्याग कर सत्मार्ग पर चल मेरे प्रिये बनो में तुम्हे अनन्त जीवन दूँगा"।

कल्याण हो

No comments:

Post a Comment