Friday 1 September 2017

ईश्वर वाणी-२२२, असली प्रसाद

ईश्वर कहते हैं, "हे मनुष्यों यद्धपि तुम मेरे आराधनालय व् पूजाघर में अनेक धन संपत्ति व् भोज्य वस्तुए भेट करते हो, किंतु यदि तुम मुझे केवल प्रसन्न करने के उद्देश्य से ऐसा करते हो तो मैं तुम्हे बताता हूँ मैं इससे प्रसनन नहीं होता, मुझे प्रसन्न करने के लिए धुप, दीप, पुष्प, फल व् मिष्ठान आदि समर्पित करने की आवश्यकता नही अपितु तुम्हारी सच्ची आस्था ही काफी है।

हे मनुष्यों यदि तुम मुझे प्रसनन करने हेतु आराधनालय या पूजाघर में फल मिष्ठान आदि स्वादिष्ट व्यंजन ले कर जाते हो, यद्दपि तुम्हारी आस्था व् प्रेम है तुम्हारा मेरी ओर इसलिये तुम ये भेट करना चाहते हो किंतु यदि वहा बहुत भीड़ है और तुम्हारा नंबर बहुत पीछे है किंतु तुम देखते हो कोई गरीब भूखा मनुष्य या कोई भूखा पशु या पक्षी तुम्हारे समक्ष है तो तुम क्या करोगे, क्या उस भूख से व्याकुल जीव की सहायता हेतु मुझे भेट में दिए जाने वाले निम्न व्यंजन उस को दे दोगे या अपनी बारी आने की आराधनालय में प्रतीक्षा करोगे ताकि पहले मुझे वो व्यंजन दे कर उसे प्रसाद रूप में सबको बाट सको।

हे मनुष्यों यदि तुम अपनी बारी की प्रतीक्षा में उस भूख से व्याकुल जीव की सहायता नहीं करते और अपनी बारी आने पर पहले मुझे वो व्यंजन अर्पित करते हो ताकि प्रसाद बना सबको उसे खिला सको और मुझे प्रसन्न कर सको तो तुम्हे बताता हूँ तुम मुझे प्रसन्न नही अपितु क्रोधित करते हो, मैं ही गरीब, भूख से व्याकुल मनुष्य व् वो जीव बनके तुम्हारे पास आया क्योंकि आराधनालय में तुम सबसे पीछे खड़े थे, तुम्हारा नंबर न आने को था पर मैं तुमसे तुम्हारे हाथो से ये व्यंजन लेना चाहता था, इसलिये पूजाघर व् आराधनालय से निकल तुम्हारे सामने इस रूप में आया ताकि इसे खा कर अपनी भूख मिटा सकूँ और तुम्हारे व्यंजन को प्रसाद बना सकूँ,किंतु हे मनुष्य तू साक्षात उपस्तिथित भगवान को न पहचान सिर्फ एक मूर्ती में मुझे ढूंढता है और भोग लगाता है, बता तुझसे प्रसन्न में कैसे होयू।

हे मनुष्यों मैं कभी भी किसी भी रूप में तुम्हारे सामने आ सकता हूँ अथवा अपने ही अंश को तुम्हारे पास भेज सकता हूँ, किंतु तुम्हे सचेत रहना है,  मैं कही भी और किसी भी रूप में आ सकता हूँ, इसलिये मुझे प्रसन्न करना है तो मूर्ती के पीछे मत भागो अपितु जिसे तुम्हारी आवश्यकता है उसकी सहायता पहले करो किंतु समय निकाल कर आराधनालय व् पूजाघर अवश्य जाओ और भोग भी अवश्य लगाओ किंतु ये भोग प्रसाद तभी बनेगा जब तुम किसी जरुरतमंड की सहायता में कटौती न कर मुझे ये अर्पित करोगे तभी तुम्हे इसका अनूकूल फल प्राप्त होगा।"

कल्याण हो


No comments:

Post a Comment