Thursday 1 May 2014

कौन हूँ मैं

किसी ने पूछा मुझसे कौन हूँ मैं, हिमालय से बहती सरिता हूँ या किसी कवि की कविता हूँ, किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं,


किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं, पथ से भटकी हुई कोई पथिक हूँ या मज़िल की तलाश में चलती हुई राही हूँ मैं, किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं,


किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं, किसी बाग़ की लता हूँ मैं या किसी बगीचे की माली हूँ मैं, किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं,


किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं, चलते-चलते थक जब बैठ जाती हूँ तो सोचती हूँ की आखिर कौन हूँ मैं, है वज़ूद क्या मेरा इस जहाँ में, आखिर क्यों हूँ मैं इस जहाँ में, आखिर किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं,

न किसी शायर की ग़ज़ल हूँ मैं ना  किसी लेखक का निबंद हूँ मैं, किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं,

किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं, आँखों से बहते अश्को का सैलाब हूँ मैं या किसी बाग़ का तालाब हूँ मैं, किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं,

किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं, ज़िन्दगी की तलाश हूँ मैं या ज़िन्दगी से निराश हूँ मैं,किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं,

किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं, गगन में उड़ता परिंदा हूँ मैं या ज़मीन पे हूँ इसलिए खुदसे ही शर्मिंदा हूँ मैं,किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं,


किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं, हूँ एक आम सी शक्शियत में या कुछ ख़ास भी हूँ मैं, किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं,

किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं, पर्वतो से बहता झरना हूँ मैं या फलक से चमकता कोई सितार हूँ मैं, किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं,


किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं, सागर की गहराई हूँ मैं या आकाश की उचाई हूँ मैं, किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं,

किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं, किसी झील की धारा हूँ मैं या किसी हिमखंड का सहारा हूँ मई, किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं,

किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं, रेगिस्तान सी वीरान हूँ मैं या हिमशिखर की सविता हूँ मैं, किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं,

किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं, हिमालय से बहती सरिता हूँ या किसी कवि की कविता हूँ, किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं,

 किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं, हिमालय से बहती सरिता हूँ या किसी कवि की कविता हूँ, किसी ने पूछा मुझसे की कौन हूँ मैं,
आखिर मुझसे की कौन हूँ मैं,
आखिर मुझसे की कौन हूँ मैं, 



No comments:

Post a Comment