Wednesday 4 January 2017

ईश्वर वाणी-१७९,आत्मा को संवारो

ईश्वर कहते हैं, "हे मनुष्यों यध्यपि तुम मेरा कभी नाम न लो, कभी मुझपर आस्था भी न रखो, यध्यपि तुम मेरी आलोचना भी तुम करो किंतु कभी किसी नरीह जीव को न सताओं, किसी की हत्या न करो, किसी की ईर्ष्यावश निंदा न करो, निर्बलों की सहायता बड़ों को सम्मान दो, दूसरों से अपने समान ही प्रेम करो, प्रक्रति व प्राणी जाती की सदा रक्छा करो!!

हे मनुष्यों यदि तुम ये करते हो जो मैंने तुम्हें कहा इससे तुम्हारी आत्मा शुध्ध होती है, किंतु तुम ऐसा नही करते तो तुमेहारी आत्मा मलिन होती है, तुम मेरी आलोचना करो एसा करने से केवल तुम्हारा भौतिक स्वरूप ही मलिन हुआ किंतु निम्न कार्यों से आत्मा पावन हुई!!

हे मनुष्यों आत्मा का पहले पावन होना अतिमहत्वपूर्ण है, आत्मा के पवित्र होने जो तुम्हारे कर्मों से होती है मेरा प्रिय बनाती है, यध्धयपि तुम मेरी चाहे कितनी ही आलोचना कर लो, जैसे यदि किसी बालक के माता पिता की तुम कितनी ही निंदा करते हो किंतु जब उसके बालक को किसी मुसीबत मैं देखते हो उसकी दौड़ कर सहायता करते हो, ये देख कर अमुक व्यक्ति ये भूल जाता है कि तुम उसके घोर निंदक हो और तुम्हारी उसके प्रति कटु भावना भुला तुमसे प्रेम भाव रखने लगता है!!

हे मनुष्यों ऐसे ही मैं तुम सबका जनक हूँ, तुम सब मेरे बालक हो, ऐसे मैं घोर निंदक मेरा कोई भी हो किंतु मेरे बताये मार्ग पर चल प्रक्रति व प्राणी कल्याण के कार्य करता है मेरा प्रिय बनता है तभी मैं कहता हूँ मुझे केवल अपनी बुराई दे दो अपनी हर कमी दे दो, बदले मैं वो मुझसे लो जो तुम्हें मेरा प्रिय बनाता है!!

हे मनुष्यों ये न भूलो तुम्हारी आत्मा का घर ये भौतिक शरीर है, यदि तुम मुख से जिह्वा से मेरा नाम लेते हो किंतु अनेक बुरे कर्मों में लिप्त हो तो तुम्हारी आत्मा मलिन किंतु ये भौतिक शरीर और जिह्वा पावन होगी, किंतु यदि तुम मेरी आलोचना निंदा कर ह्रदय से जगत व प्राणी कल्याण के कार्य करते हो तुम्हारी आत्मा शुध्ध होती है जैसे- किसी घर मैं रहने वाले लोग खुद तो साफ सुथरे सवरें हुये हो किंतु अपना घर साफ न रखते हो फिर भी जहॉ जाते हो अपने व्यक्तित्व के कारण हर कोई पसन्द उन्हे करने लगता हो,

    वही यदि तुम अपना घर तो साफ सुथरा संवरा हुआ रखते हो किंतु खुद मलिन रहते हो, ऐसे मैं जो भी तुमसे मिलेगा घ्रणा करेगा कि तुम कितने मलिन रहते हो, लोग एक बार तुम्हारे घर की गंदगी को नज़रअंदाज़ कर सकते तुम्हारे उस सुंदर रूप को देखकर किंतु रूप ही मलिन कर लिया फिर घर को कितना ही संवार कर रख लो सम्मान न कहीं पाओगे,

हे मनुष्यों संभव हो तो भौतिक शरीर रूपी घर और अत्मा रूपी तुम इस घर के वासी दोनो ही पावन बनो ताकी मैं और समाज तुम्हें दोनों ही रूपों मैं प्रेम करे किंतु ये संभव न हो तुम्हारे लिये तो आत्मा रूपी इस घर के वासी को सदा सदगुणों से संवार कर रखना, ये संवरा हुआ रूप ही तुम्हे मेरा प्रिय बनाता है!!"

कल्याण हो




No comments:

Post a Comment