Thursday 15 June 2017

ईश्वर वानी-213, प्रकति और पुरुष

ईश्वर कहते हैं, "हे मनुष्यों यद्दपि संसार की और जीवो की उत्पत्ति के विषय में अनेक जानकारी मैं तुम्हें दे चूका हूँ, किंतु आज इसी श्रेढ़ी में और अधिक जानकारी तुम्हें बताता हूँ।

श्रष्टि की उत्पत्ति का एक प्रमुख कारक प्रकति और पुरुष का मिलन है जिनके सहयोग से ही समस्त श्रष्टि का निर्माण हुआ है, इसी प्रकति को कोई आदि शक्ति कहता तो कोई जगत माता जगदम्बा, वही पुरुष जिसे कोई परम पिता ब्रह्माँ कहता है तो कोई परमेश्वर।

हे मनुष्यों मैंने ही जगत की उत्पत्ति हेतु सर्व प्रथम इनकी रचना की जिनके सहयोग से समस्त ब्रमांड का निर्माण हुआ तत्पश्चात पृथ्वी पर जीवन हेतु ये ही अति सूक्ष्म रूप धारण कर धरती पर आये और यहाँ जीवन की नीव रखी।

हे मनुष्यों ये प्रकति और पुरुष आदि समय से ब्रमांड में अदृश्य रूप से विराजित है और अनन्त समय तक रहेंगे, मेरे द्वारा इनका जन्म हुआ इसलिये इनमे मेरे समान ही शक्तिया है, देश, काल, परिस्तिथि के अनुरूप मेरी ही आज्ञा प्राप्त कर ये धरती पर भौतिक रूप प्राप्त करते है मानवता की हानि रोक फिर से मानवता की नीव रखते है।

यहाँ ये बात अवश्य जानने योग्य है अलग होते हुये भी प्रकति और पुरुष एक ही है, अपने निर्धारित उद्देश्य पूर्ण कर ये एक हो कर मुझमे ही विलीन हो जाते है, मैं एक विशाल अनंत सागर हूँ और ये उस सागर की एक बूँद, मैं ईश्वर हूँ ।

कल्यान हो

No comments:

Post a Comment