Saturday 31 December 2016

ईश्वर वाणी-१७६, आत्मा का वस्त्र शरीर

ईश्वर कहते हैं, "हे मनुष्यो ये भौतिक शरीर तो केवल तुमहारी आत्मा को बाहरी रूप की बुराईयों से ढ़कने के लिये ही केवल है जैसे तुम वस्त्र धारण करते हो न कि शरीर नग्न होने से बचाने के लिये अपितु बाहरी गंदगी से बचाने के लिये!!

हे मनुष्यों वैसे ही आत्मा को मैंने शरीर रूपी वस्त्र दिया है ताकि वो न खुद को नग्न होने से बचा सके अपितु बाहरी बुराई रूपी गंदगी से इसकी रक्षा कर सके,
हे मनुष्यों जैसे तुम अपनी आर्थिक स्थिति के अनूरुप वस्त्र खरीदते हो वैसे ही आत्मा अपने जन्म जंमांतर के कर्म अनुसार ही देह प्राप्त करती है, तभी संसार मैं अनेक रूप रंग व आकार के जीव है यहॉ तक की मानव ही एक  सा नही, कोई बहुत सुंदर और कोई कुरूप किंतु समस्त जगत मेरे द्वारा ही रचा गया है इसलिये मेरे लिये कोई कुरूप नही जैसे बच्चे चाहे कितने ही बुरे वस्त्र धारण कर लें किंतु माता पिता के सदा प्रिय ही रहते है,

हे मनुष्यों तम सब जीव जंतु मुझे बहुत प्रिय हो क्योकि मैने तुम सब को जन्म दिया  है, सभी जीवों को जन्म देने वाला जीवन व पालन करने वाला समस्त ब्रह्माण्ड का रचियता मैं ईश्वर हूँ!!"

कल्याण हो

No comments:

Post a Comment